Bankingस्पीड पोस्ट में कंसाइनमेंट नंबर क्या है?

स्पीड पोस्ट में कंसाइनमेंट नंबर क्या है?

स्पीड पोस्ट में कंसाइनमेंट नंबर क्या है?

स्पीड पोस्ट, तीव्र डाक आम जनता के लिए घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्थानों पर पार्सल पहुंचाने की एक सेवा है। स्पीड पोस्ट एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पार्सल, पोस्टकार्ड, उपहार और पत्र पहुंचाने के लिए तीसरे पक्ष के रूप में कार्य करता है। भारतीय डाक ने तेजी से और सुरक्षित डिलीवरी के लिए 1986 में डिलीवरी सिस्टम शुरू किया था।

स्पीड पोस्ट सेवा को किसी वस्तु की डिलीवरी में कम से कम 2-3 दिन लगते हैं, हालांकि यह केवल इस बात पर निर्भर करता है कि स्थान कितनी दूर है। अब, खेप संख्या शिपमेंट के लिए एक ऑनलाइन ट्रैकिंग प्रणाली है। एक बार ऑर्डर की पुष्टि हो जाने के बाद आप ऑर्डर की जानकारी को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं क्योंकि कंसाइनमेंट नंबर आपके सामान की स्थिति की जांच करने में मदद करता है।

खेप के बैच में 13 अंकों की संख्या होती है और इसे प्रत्येक पार्सल के साथ आवंटित किया जाता है। शिपमेंट के ठीक बाद आपको कंसाइनमेंट नंबर मिल जाएगा और आप चाहें तो कंसाइनमेंट नंबर का इस्तेमाल करके स्टेटस चेक कर सकते हैं। चिंता न करें, कुछ सेकंड में परिणाम प्राप्त करना आसान है, और आप इसे ऑनलाइन कर सकते हैं।

स्पीड पोस्ट को ऑनलाइन ट्रैक करने के लिए आधिकारिक साइट पर जाएं https://www.indiapost.gov.in/_layouts/15/DOP.Portal.Tracking/TrackConsignment.aspx और पहले बॉक्स में कंसाइनमेंट नंबर डालें। इसके बाद, अभिव्यक्ति का मूल्यांकन करें और खोज बटन पर क्लिक करें। स्थिति अगले पृष्ठ पर प्रदर्शित की जाएगी।

स्पीड पोस्ट में ट्रैक कंसाइनमेंट नंबर

यदि आप ऑनलाइन चेक नहीं करना चाहते हैं, तो आप एक एसएमएस भेजकर ऑर्डर को ट्रैक कर सकते हैं १६६ या 51969. जब आप एक ग्राहक के रूप में जाते हैं और डाकघर को पार्सल सौंपते हैं, तो वे इसे प्राप्त करेंगे और आपको एक रसीद देंगे। आप रसीद पर अक्षरों और संख्याओं के संयोजन के साथ एक 13 अंकों की संख्या देख सकते हैं। यही वह कंसाइनमेंट नंबर है जिससे आपको सावधान रहना है, क्योंकि यह नंबर ही आप पार्सल की लोकेशन को ट्रैक कर सकते हैं।

स्पीड पोस्ट में कंसाइनमेंट नंबर

अब, यहां कुछ तकनीकें दी गई हैं जिनसे आप समझ पाएंगे कि पार्सल कहां से आ रहा है। यह एक ही समय में बहुत ही रोचक तरह से मुश्किल है। 13 अंकों की खेप संख्या में संख्या के साथ-साथ अक्षर भी शामिल हैं। लेकिन क्या आप इनका मतलब जानते हैं? यहाँ उत्तर है:

  1. पहले अक्षर में यह पद के स्वरूप को दर्शाता है। यदि पोस्ट मोड है स्पीड पोस्ट, तीव्र डाक, तो पत्र होगा , जैसा के लिए खड़ा है ईएमएस (एक्सप्रेस मेल सेवा)।
  2. फिर दूसरा अक्षर राज्य कोड को दर्शाता है, जैसे अगर यह दिखाता है फिर कर्नाटक राज्य को दर्शाता है। अगर यह पत्र होगा एम इसका अर्थ है महाराष्ट्र:.
  3. उसके अलावा, वह, ईबी, भूतपूर्व कॉर्पोरेट ग्राहक उपयोग के लिए मोड हैं जैसे पैन कार्ड ट्रैकिंग, बैंक चेक, पासपोर्ट, आदि।
  4. अंत में है में कौन सा पता इंडिया.

निष्कर्ष:

यदि आप यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि आप पार्सल को कैसे पोस्ट और ट्रैक कर सकते हैं, तो हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपकी मदद करेगी। अंत तक आप समझ जाएंगे कि स्पीड पोस्ट में एक कंसाइनमेंट नंबर कितना महत्वपूर्ण होता है। यदि आपको स्पीड पोस्ट के संबंध में किसी भी प्रकार की सहायता की आवश्यकता है, तो बेझिझक हमसे संपर्क करें।

स्पीड पोस्ट में कंसाइनमेंट नंबर क्या है?

Exclusive content

Latest article

More article

%d bloggers like this: