Bankingसेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में मोबाइल नंबर रजिस्टर/अपडेट करने के 2 तरीके

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में मोबाइल नंबर रजिस्टर/अपडेट करने के 2 तरीके

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में मोबाइल नंबर रजिस्टर/अपडेट करने के 2 तरीके

बैंकिंग सिस्टम आधुनिक समाज के बड़े, मुख्य स्तंभों में से एक हैं क्योंकि वे न केवल आपके वित्तीय क्रेडिट को संग्रहीत करते हैं, बल्कि वे निवेश और बचत के रूप में आपके धन और संपत्ति का भी ख्याल रखते हैं। बैंकिंग सिस्टम आपके विवरण को उनके पास संग्रहीत करने के लिए ज़िम्मेदार है जिससे यह आपके बैंक खाते को जोड़ता है।

हालांकि, लंबी लाइनों और धीमी गति से कर्मचारियों के कारण बैंक में काम बहुत थकाऊ हो सकता है, इसलिए अधिकांश बैंक अतिरिक्त आधार पर कामकाज की एक ऑनलाइन पद्धति में स्थानांतरित हो गए हैं। ऑनलाइन बैंकिंग प्रणाली आपको इंटरनेट पर अपने बैंक खाते को नियंत्रित करने देती है, जिससे समय की बचत होती है।

अपने बैंक खाते में क्रेडिट और डेबिट का ट्रैक रखने और लेन-देन के साथ अपडेट रहने के लिए, आपका बैंक आपको समय-समय पर अपडेट प्राप्त करने के लिए अपने फोन नंबर को अपने खाते से लिंक करने की अनुमति देगा। इससे लोगों के पासबुक अपडेट करने में लगने वाला समय कम हो जाता है।

हालांकि, इस लेख में, हम सीखेंगे कि सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में अपना फोन नंबर कैसे रजिस्टर या बदलना है।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में अपना मोबाइल नंबर अपडेट या रजिस्टर करने के चरण

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के पास अपने ग्राहकों के लिए खाते में पहले से मौजूद सेवाओं के अलावा बड़ी संख्या में सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अपने बैंक खाते के साथ अपना फोन नंबर जोड़ने का प्रावधान है। अपने मोबाइल नंबर को बैंक खाते से जोड़ने से व्यक्ति मोबाइल बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकता है।

आइए हम सीबीआई खाते के साथ अपना मोबाइल नंबर बदलने या पंजीकृत करने के तरीकों को देखें।

सीबीआई मोबाइल नंबर रजिस्टर/एटीएम के माध्यम से अद्यतन

आप अपने मोबाइल नंबर को अपने बैंक के साथ अपनी शाखा की निकटतम शाखा या नजदीकी सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया एटीएम में पंजीकृत कर सकते हैं।

यदि आप एटीएम में हैं, तो आप एटीएम पर अपना कार्ड स्वाइप कर सकते हैं और स्क्रीन के चरणों का पालन कर सकते हैं। दबाएं ‘अन्य‘विकल्प और आपको एक मिलेगा मोबाइल रेग विकल्प।

पंजीकरण से संबंधित चरणों का पालन करने के बाद अपना फोन नंबर दर्ज करें। आपको अपने फोन पर एक ओटीपी या पुष्टिकरण प्राप्त होगा, जो सुनिश्चित करता है कि प्रक्रिया पूरी हो गई है।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में मोबाइल नंबर रजिस्टर/अपडेट करें

होम ब्रांच में जाकर सीबीआई मोबाइल नंबर रजिस्टर/अपडेट करें

यदि आप अपनी स्थानीय बैंक शाखा में जाते हैं, तो अधिकारी उस प्रक्रिया के बारे में मार्गदर्शन करेंगे जिसमें आपको उसी स्थान पर दिए गए क्रेडेंशियल के साथ एक फॉर्म भरना होगा।

आपके मोबाइल नंबर उसी फॉर्म में डालने होंगे। आपके मोबाइल नंबर का उपयोग अधिकारी आपके बैंक खाते से जोड़ने के लिए करेंगे।

वैकल्पिक रूप से, वे आपसे आपका मोबाइल नंबर मांग सकते हैं और इसे वहीं पर अपडेट कर सकते हैं।

अपने फोन नंबर को अपने बैंक खाते से लिंक करना कुछ ऐसा है जो बैंक बैलेंस में बदलाव होने पर अलर्ट प्राप्त करने के लिए करना चाहिए।

निष्कर्ष

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया नेट बैंकिंग के साथ-साथ मोबाइल बैंकिंग के लिए भी प्रावधान करता है। यदि आपको बैंक खाते की पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी की आवश्यकता है, तो आप बैंक की शाखा से संपर्क कर सकते हैं। आपके बैंक खाते से जुड़े मोबाइल नंबर को बदलने की प्रक्रिया पंजीकरण प्रक्रिया के समान ही है।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में मोबाइल नंबर रजिस्टर/अपडेट करने के 2 तरीके

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exclusive content

Latest article

More article

%d bloggers like this: