Bankingसाउथ इंडियन बैंक में मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर/बदलें?

साउथ इंडियन बैंक में मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर/बदलें?

साउथ इंडियन बैंक में मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर/बदलें?

डिजिटलाइजेशन के इस दौर में आजकल हर सेक्टर का डिजिटलाइजेशन हो रहा है। प्रौद्योगिकी में प्रगति ने लोगों के लिए विभिन्न चीजों को आसान और सरल बना दिया है। सब कुछ डिजिटाइज़ हो रहा है चाहे वह शिक्षा हो, स्वास्थ्य हो या कोई अन्य क्षेत्र। अन्य सभी क्षेत्रों की तरह, बैंकिंग क्षेत्र भी नेट बैंकिंग और फोन बैंकिंग के आगमन के साथ डिजिटल हो गया है। आजकल सभी बैंक अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए नेट बैंकिंग और फोन बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं।

और यह आपको आसानी से लेन-देन करने में सक्षम बनाता है ताकि ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अपने बैंक के साथ अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत करना आवश्यक हो। कभी-कभी कुछ कारणों से, आपको अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर बदलना या अपडेट करना पड़ता है। आज के लेख में, हम साउथ इंडियन बैंक में मोबाइल नंबर रजिस्टर/बदलने का तरीका जानेंगे।

साउथ इंडियन बैंक भारत में एक प्रसिद्ध निजी क्षेत्र का बैंक है। इसका मुख्यालय केरल राज्य के त्रिशूर में स्थापित है। साउथ इंडियन बैंक की देश भर में फैली 924 शाखाएँ, 4 सेवा शाखाएँ, 53 विस्तार काउंटर और 20 क्षेत्रीय कार्यालय हैं।

बिना किसी और देरी के, दक्षिण भारत में अपना मोबाइल नंबर बदलने और अपडेट करने के तरीके के बारे में एक गाइड के साथ शुरू करते हैं।

साउथ इंडियन बैंक में अपना मोबाइल नंबर बदलने/अपडेट करने के चरण

आप अपना मोबाइल नंबर दो तरीकों से बदल सकते हैं/अपडेट कर सकते हैं यानी साउथ इंडियन बैंक की शाखा में जाकर और दूसरा एटीएम के जरिए।

1. शाखा के माध्यम से एसआईबी मोबाइल नंबर रजिस्टर/बदलें

साउथ इंडियन बैंक में शाखा के माध्यम से अपना मोबाइल नंबर बदलने या अपडेट करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें-

चरण 1: आधार कार्ड, पैन और इसी तरह के अन्य दस्तावेजों की फोटोकॉपी जैसे आवश्यक दस्तावेजों के साथ साउथ इंडियन बैंक की होम ब्रांच में जाएं।

चरण दो: साउथ इंडियन बैंक के कर्मचारी से संपर्क करें और मांगें केवाईसी विवरण परिवर्तन प्रपत्र मोबाइल नंबर बदलने के लिए।

चरण 3: केवाईसी विवरण बदलें फॉर्म को ध्यान से भरें। मोबाइल नंबर बदलने के लिए, यह भरने की प्रक्रिया महत्वपूर्ण है। फॉर्म भरते समय सावधानी बरतें क्योंकि विवरण भरने में किसी भी प्रकार की लापरवाही के कारण फॉर्म को रद्द किया जा सकता है।

चरण 4: दिए गए स्थान में अपना नया मोबाइल नंबर लिखें। जांचें कि आप जो मोबाइल नंबर भर रहे हैं वह सही है, इसमें वैध 10 अंक हैं, और उपयोग में होना चाहिए।

चरण 5: जहां भी आवश्यक हो अपना हस्ताक्षर करें। अपना बैंक खाता खोलते समय आपके द्वारा प्रदान किए गए हस्ताक्षर के साथ हस्ताक्षर मेल खाना चाहिए।

साउथ इंडियन बैंक में रजिस्टर करें या मोबाइल नंबर बदलें

चरण 6: फॉर्म को विधिवत भरने के बाद साउथ इंडियन बैंक के कर्मचारी को फॉर्म जमा करें। कभी-कभी वे आधार, पैन कार्ड जैसे आपकी पहचान या पते के प्रमाण की एक प्रति मांग सकते हैं, इसलिए मांगे जाने पर उसकी प्रति अपने पास रखें।

चरण 7: बैंक के कार्यकारी के पास अपना केवाईसी फॉर्म जमा करने के बाद, वह जांच करेगा कि आपका फॉर्म विधिवत भरा गया है या नहीं। यदि वह पाता है कि फॉर्म में आवश्यक जानकारी है, तो वह इसे सत्यापित करेगा।

चरण 8: सत्यापन हो जाने के बाद, साउथ इंडियन बैंक कुछ ही घंटों में आपके खाते में और बैंक रिकॉर्ड में आपका मोबाइल नंबर अपडेट कर देगा।

आपके खाते और बैंक रिकॉर्ड में आपका मोबाइल नंबर बदलने के बाद, साउथ इंडियन बैंक कुछ घंटों के भीतर आपके नए मोबाइल नंबर या ईमेल पर एसएमएस के माध्यम से सूचना भेजेगा। और अगर आपको कोई सूचना नहीं मिलती है, तो इस मुद्दे के संबंध में अपनी शाखा से संपर्क करें और जांचें कि क्या परिवर्तन संसाधित किए गए हैं।

2. एटीएम के माध्यम से एसआईबी मोबाइल नंबर रजिस्टर/बदलें

एटीएम के माध्यम से दक्षिण भारत में अपना मोबाइल नंबर बदलने/अपडेट करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:-

चरण 1: नजदीकी साउथ इंडियन बैंक की एटीएम मशीन में जाएं और अपना एटीएम कार्ड मशीन में डालें। फिर, अपनी पसंदीदा भाषा चुनें जिसमें आप मशीन का उपयोग करने में सहज हों।

चरण दो: उसके बाद, मुख्य मेनू पर जाएं और “पंजीकरण” विकल्प चुनें। अपना 4 अंकों का एटीएम पिन नंबर दर्ज करें।

चरण 3: अगली स्क्रीन पर “मोबाइल नंबर पंजीकरण” का विकल्प दिखाई देगा। “मोबाइल नंबर पंजीकरण” चुनें। अब, प्रदर्शित दो विकल्पों में से, “मोबाइल नंबर बदलें” चुनें।

चरण 4: उसके बाद अपना नया मोबाइल नंबर दर्ज करें और ‘कन्फर्म’ दबाएं। अपने नए मोबाइल नंबर की पुष्टि करने के बाद, आपको अपने मोबाइल पर एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा।

सेवाएंसंपर्क करें
कर मुक्त नंबर१८०० ४२५ १८०९
1800 102 9408
एनआरआई कस्टमर केयर+914842388555
ईमेल[email protected]

निष्कर्ष

इसलिए, आप सुविधा के अनुसार उपरोक्त दो तरीकों से साउथ इंडियन बैंक में अपना मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हैं।

साउथ इंडियन बैंक में मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर/बदलें?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exclusive content

Latest article

More article

%d bloggers like this: