Bankingभारतीय स्टेट बैंक में मोबाइल नंबर रजिस्टर/अपडेट कैसे करें

भारतीय स्टेट बैंक में मोबाइल नंबर रजिस्टर/अपडेट कैसे करें

भारतीय स्टेट बैंक में मोबाइल नंबर रजिस्टर/अपडेट कैसे करें

भारतीय स्टेट बैंक हमारे देश के सबसे बड़े बैंकों में से एक है। भारतीय स्टेट बैंक में अपने बैंक खाते के साथ एक मोबाइल नंबर पंजीकृत करना अनिवार्य है। यह भारतीय स्टेट बैंक में एक बैंक खाते के साथ मोबाइल नंबर पंजीकृत कर रहा है, बचत खाताधारक को इंटरनेट बैंकिंग सुविधा प्राप्त करने की अनुमति देता है। मोबाइल नंबर पंजीकृत किए बिना, कोई भी भारतीय स्टेट बैंक की नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग नहीं कर सकता है।

इस सुविधा के अलावा, भारतीय स्टेट बैंक में खाता होने का अर्थ है उनके द्वारा दी जाने वाली बहुत सारी सुविधाओं और सेवाओं का आनंद लेना। ऐसी ही एक विशेषता यह बैंक प्रदान करता है नियमित सूचनाएं और जानकारी जो उनके ग्राहक को एसएमएस या कॉल के माध्यम से मिलती है। वे अपने ग्राहकों को बैंक नीतियों, नए ऑफ़र आदि के साथ अद्यतित रखना सुनिश्चित करते हैं। वे भी, अन्य बैंकों की तरह, हमेशा अपने लेनदेन विवरण और खाता जानकारी एसएमएस के माध्यम से भेजते हैं।

भारतीय स्टेट बैंक में मोबाइल नंबर पंजीकृत करना

यदि आप पहली बार अपने बैंक खाते में मोबाइल नन = एम्बर पंजीकृत कर रहे हैं, तो भारतीय स्टेट बैंक आपको दो विकल्प देता है।

शाखा के माध्यम से: आप एसबीआई शाखा में जा सकते हैं और मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए कह सकते हैं। वे आपके अनुरोध का पत्र प्रदान करेंगे। पत्र भरें और आधार और पैन कार्ड जैसे आवश्यक दस्तावेजों के साथ पत्र जमा करें। जरूरी वेरिफिकेशन के बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

एटीएम के माध्यम से: कोई भी अपना मोबाइल नंबर एसबीआई एटीएम के माध्यम से पंजीकृत कर सकता है। एसबीआई एटीएम का उपयोग करके मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के चरण इस प्रकार हैं।

  1. कार्ड स्वाइप करें और “चुनें”पंजीकरण” मेन्यू।
  2. एटीएम पिन डालें।
  3. मोबाइल नंबर पंजीकरण विकल्प चुनें।
  4. स्क्रीन पर दिखाई देने वाले विकल्पों में से चेंज मोबाइल नंबर विकल्प चुनें।
  5. अब आपको अपना पुराना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और इसकी पुष्टि करनी होगी।
  6. नया मोबाइल नंबर दर्ज करें जिसे आप पंजीकृत करना चाहते हैं। दर्ज करने के बाद, सही ढंग से चयन करें।
  7. नए और पुराने दोनों मोबाइल नंबरों पर निम्न संदेश के साथ अलग-अलग ओटीपी भेजे जाएंगे:
  8. कृपया निम्नलिखित प्रारूप में नए और मौजूदा मोबाइल नंबर से एसएमएस में प्राप्त ओटीपी और संदर्भ संख्या को 4 घंटे के भीतर IOTP VALUE + REF नंबर 567676 पर सक्रिय करें।
  9. आपका नया मोबाइल नंबर अपडेट हो जाएगा।

तीन दिन बाद आपको एसबीआई कॉल सेंटर से कॉल आएगा। सुरक्षा के लिए, कॉल सेंटर को हमेशा संदर्भ आईडी बताने के लिए कहें। अगर आईडी मेल खाती है तो ही कॉल जारी रखें। इसके बाद वे आपकी डिटेल्स वेरीफाई करेंगे और फिर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर हो जाएगा।

भारतीय स्टेट बैंक में मोबाइल नंबर रजिस्टर या अपडेट करें

भारतीय स्टेट बैंक में मोबाइल नंबर अपडेट करना

एसबीआई शाखा में आए बिना एसबीआई के साथ अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर तीन तरीकों से अपडेट किया जा सकता है। इन तरीकों में शामिल हैं:

अंतराजाल लेन – देन: आप भारतीय स्टेट बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं, प्रोटोकॉल का पालन कर सकते हैं, और उनके खाते के लिए व्यक्तिगत विवरण में अद्यतन के लिए अनुरोध कर सकते हैं। वहां उन्हें मोबाइल नंबर अपडेट करने का विकल्प मिलेगा।

संपर्क केंद्र के माध्यम से: यदि किसी के पास पुराना फोन नंबर नहीं है तो यह उपयोगी है। यहां, आप पंजीकृत मोबाइल नंबर में बदलाव का अनुरोध करेंगे, और सत्यापित करने के लिए कुछ क्रेडेंशियल और व्यक्तिगत विवरण प्रदान करने के बाद वे इसकी अनुमति देंगे।

अंत में, एक एटीएम पर जाकर: जैसे पहली बार एटीएम से रजिस्टर करना है, वैसे ही अपडेट करना भी वैसा ही है। प्रक्रिया सभी समान है सिवाय यहाँ हमें अपडेट मोबाइल नंबर विकल्प चुनना है।

निष्कर्ष:

भारतीय स्टेट बैंक में मोबाइल नंबर पंजीकृत करना या बदलना काफी सरल है यदि कोई सभी चरणों का सही ढंग से पालन करता है। प्रक्रिया तेज है और आपकी ओर से केवल एक या दो दस्तावेजों की आवश्यकता है।

भारतीय स्टेट बैंक में मोबाइल नंबर रजिस्टर/अपडेट कैसे करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exclusive content

Latest article

More article

%d bloggers like this: