Bankingबैंक ऑफ महाराष्ट्र में मोबाइल नंबर रजिस्टर/अपडेट कैसे करें

बैंक ऑफ महाराष्ट्र में मोबाइल नंबर रजिस्टर/अपडेट कैसे करें

बैंक ऑफ महाराष्ट्र में मोबाइल नंबर रजिस्टर/अपडेट कैसे करें

आपके मोबाइल नंबर का पंजीकरण न केवल आपको नेट बैंकिंग संचालित करने में सक्षम बनाता है बल्कि बैंकिंग सुरक्षा भी प्रदान करता है। आपके खाते से किसी भी राशि के क्रेडिट या डेबिट होने पर हर बार आपको एक अलर्ट भेजा जाएगा।

हालाँकि, अपने मोबाइल नंबर को अपने बैंक खाते से जोड़ने के लिए, आपको व्यक्तिगत रूप से बैंक ऑफ महाराष्ट्र की अपनी होम शाखा में जाना होगा। आपके मोबाइल नंबर के ऑनलाइन पंजीकरण के लिए कोई ऑनलाइन प्रक्रिया मौजूद नहीं है।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र में अपना नंबर दर्ज करने या अपना पंजीकृत नंबर बदलने की प्रक्रिया में कुछ प्रक्रियाओं की आवश्यकता होती है।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र में अपना मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर करें?

  • अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए आपको अपने बैंक ऑफ महाराष्ट्र, होम ब्रांच में जाना होगा। आपको अपने शाखा प्रबंधक को एक आवेदन पत्र लिखना होगा।
  • आप एक प्रीफिल्ड फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं या एक नया लिख ​​सकते हैं। अपना विवरण जैसे नाम, बैंक खाता संख्या और मोबाइल नंबर भरें।
  • अपने पते के प्रमाण के साथ अपना फॉर्म भरें। अपनी आईडी और एड्रेस प्रूफ फोटोकॉपी संलग्न करें। आप अपना वोटर आईडी, पैन कार्ड, या कोई अन्य स्वीकार्य और प्रामाणिक साक्ष्य संलग्न कर सकते हैं। आपको अपनी फोटोकॉपी में अपना हस्ताक्षर जोड़कर स्वयं प्रमाणित करना होगा।
  • पंजीकरण प्रक्रिया की जाती है जहां आपका खाता बनाए रखा जा रहा है। आपको अपना फॉर्म बैंक मैनेजर के पास जमा करना होगा। प्रामाणिकता की पुष्टि होने पर वह आपके आवेदन को स्वीकार करेगा।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र में रजिस्टर/मोबाइल नंबर बदलें

बैंक ऑफ महाराष्ट्र में अपना मोबाइल नंबर कैसे बदलें?

हो सकता है कि आप खो गए हों, या आपका नंबर या आपका सिम कार्ड काम नहीं कर रहा हो; ऐसे में आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलना होगा। इसमें अधिक समय नहीं लगता है और बैंक ऑफ महाराष्ट्र में अपना मोबाइल नंबर बदलने या अपडेट करने के लिए कुछ चरणों की आवश्यकता होती है।

  1. प्रक्रिया शुरू करने के लिए बैंक ऑफ महाराष्ट्र की अपनी होम ब्रांच पर जाएं। एड्रेस प्रूफ जैसे जरूरी सबूत साथ रखें। आप वोटर आईडी, नवीनतम बिजली और टेलीफोन बिल, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि सहित कोई भी पता प्रमाण ला सकते हैं।
  2. केवाईसी विवरण के लिए पूछें आवेदन पत्र बदलें, जो आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर को बदलने के लिए लागू है। अपना फॉर्म सावधानी से भरें और सभी आवश्यक विवरण प्रदान करें।
  3. अपना नाम, खाता संख्या, नया मोबाइल नंबर और अपना हस्ताक्षर करने के बारे में विवरण प्रदान करें।
  4. फॉर्म भरने के बाद, कृपया इसे अपने शाखा प्रबंधक या बैंक कार्यकारी के पास जमा करें।
  5. बैंक प्रबंधक अब आपके फॉर्म के सत्यापन की जांच करेगा और देखेंगे कि सभी विवरण प्रदान किए गए हैं या नहीं। यदि वह दिए गए अटैचमेंट और आपके फॉर्म के विवरण से संतुष्ट है, तो वह नंबर बदलने के आपके अनुरोध को स्वीकार करेगा।
  6. बैंक कार्यकारी अब प्रक्रिया को अंजाम देगा और बैंक ऑफ महाराष्ट्र के रिकॉर्ड में आपका नंबर बदल देगा।
  7. अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर के परिवर्तन को सत्यापित करने के लिए आपको ईमेल या एसएमएस के माध्यम से सूचना प्राप्त होगी। यह प्रक्रिया आपके बैंक खाते की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए की जाती है। हालांकि, यदि आप कोई सूचना प्राप्त करने में विफल रहते हैं, तो आप प्रक्रिया पर स्पष्टीकरण और अपडेट के लिए अपनी शाखा में जा सकते हैं।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र के बैंक अधिकारी सहकारी हैं और पूरी प्रक्रिया में आपका मार्गदर्शन करेंगे। यदि आपको अभी भी कोई समस्या आती है, तो आप अधिक जानकारी के लिए उनसे संपर्क कर सकते हैं।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र में मोबाइल नंबर रजिस्टर/अपडेट कैसे करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exclusive content

Latest article

More article

%d bloggers like this: