Bankingबैंक ऑफ महाराष्ट्र अकाउंट कैसे बंद करें

बैंक ऑफ महाराष्ट्र अकाउंट कैसे बंद करें

बैंक ऑफ महाराष्ट्र अकाउंट कैसे बंद करें

आमतौर पर लोगों की प्रवृत्ति होती है कि जब तक कोई बुरी स्थिति नहीं आती, तब तक वे बैंक खाता बंद नहीं करते हैं। हालांकि, बैंक हमेशा कहता है कि यदि खाता उपयोग में नहीं है तो उसे ठीक से बंद कर दें ताकि किसी को भी अस्वीकार्य परिस्थितियों का सामना न करना पड़े। हालांकि, बैंक ऑफ महाराष्ट्र निस्संदेह बहुत सारी आधुनिक सुविधाओं वाला एक महान बैंक है, और लोग इसकी सेवा को पसंद भी करते हैं।

लेकिन अगर आप किसी भी कारण से अपने खाते का सबसे लंबे समय तक उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आपका बैंक खाता निष्क्रिय हो जाएगा, और इस प्रकार आपको इसे बंद करने की आवश्यकता है। ऐसे में आपको अपने निष्क्रिय खाते को स्थायी रूप से बंद करने के लिए फिर से सक्रिय करना होगा। आप सोच रहे होंगे कि बैंक खाता बंद करना बहुत व्यस्त और समस्याग्रस्त लगता है। फिर, आपको पता होना चाहिए कि आज की सबसे तेज पीढ़ी में, बैंक खाता खोलना और बंद करना आसान है।

आपके द्वारा अपना बैंक खाता बंद करने के कई कारण हो सकते हैं। दो कारण आवश्यक हैं, एक यह है कि यदि बैंक खाता आपका वेतन खाता है और आप अपनी नौकरी बदल रहे हैं, और दूसरा यह है कि यदि आपके पास इतने सारे खाते हैं कि आप न्यूनतम बैलेंस सीमा के साथ कई बैंक खातों का प्रबंधन नहीं कर सकते हैं। अब, आप सबसे महत्वपूर्ण कारणों को जानते हैं, आप उसी के अनुसार अपने उद्भव का बिंदु निर्धारित कर सकते हैं।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र उन प्रसिद्ध बैंकों में से एक है जो अपने ग्राहकों को हर संभव सेवा प्रदान करने की पहल करता है। बैंक ऑफ महाराष्ट्र की 1900 शाखाएं हैं जो पूरे साल, पूरे महीने अपने ग्राहकों की सेवा करती हैं। लेकिन, अगर आपको इनमें से किसी भी शाखा कर्मचारी से अप्रिय व्यवहार का सामना करना पड़ा है, तो आप जल्द से जल्द शाखा बदल सकते हैं। फिर भी, यदि आपने बैंक ऑफ महाराष्ट्र खाता बंद करने का निर्णय लिया है, तो आपको केवल कुछ चरणों का पालन करने की आवश्यकता है।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र खाता बंद करने के लिए कदम

हम यहां आपके बैंक खाते को पूरी तरह बंद करने के चरणों को शामिल करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप किसी ऑनलाइन विधि या कॉल के माध्यम से अपना बैंक खाता बंद करने का प्रयास नहीं कर रहे हैं। यह काम नहीं करेगा, क्योंकि ग्राहक सेवा प्रदाता भी आपको इस प्रसंस्करण के लिए होम ब्रांच में जाने के लिए कहेगा। बैंक खाता बंद करने के लिए किसी भी बैंक की एक ही प्रक्रिया होती है।

चरण 1: बैंक ऑफ महाराष्ट्र की होम ब्रांच में जाएं और ब्रांच स्टाफ से अकाउंट क्लोजर फॉर्म मांगें। फॉर्म शुरू करने से पहले उसे भरें, फॉर्म को ठीक से पढ़ लें।

महत्वपूर्ण लेख: आवश्यक डेटा और आईडी प्रूफ अपने साथ रखना न भूलें।

चरण 3: फॉर्म को हर विवरण के साथ भरें जैसा कि यह बैंक खाता खोलते समय है, जैसे आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ।

चरण 4: खाता संख्या, खाताधारक का नाम, IFSC कोड, ग्राहक आईडी (यदि आवश्यक हो), आदि डालकर प्रमुखता दें।

चरण 5: अपना केवाईसी फॉर्म और केवाईसी से संबंधित अन्य दस्तावेज संलग्न करें।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र खाता बंद करें

चरण 6: अपने खाते की शेष राशि को अपने भिन्न खाते में स्थानांतरित करके साफ़ करें। इस प्रकार, आपको उस फॉर्म में दूसरे बैंक खाते का विवरण डालना होगा ताकि बैंक शेष राशि हस्तांतरण के लिए आगे बढ़ सके।

चरण 7: यदि आपके पास कोई लंबित ऋण, क्रेडिट कार्ड, ईएमआई है, तो आपको इन सभी चीजों को एक ही बार में साफ़ करना होगा, और वहां आप बैंक खाता बंद करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

चरण 8: निश्चित रूप से, आपको क्लोजर फॉर्म में ऊपर दिए गए सभी रिक्त स्थान को समाप्त करना होगा और अंत में हस्ताक्षर करना होगा। अपनी मूल शैली के साथ साइन इन करें। फॉर्म को छोटा न करें और अपना पूरा नाम टाइप करें।

निष्कर्ष

हमारा मानना ​​है कि ये सभी चरण हैं जिन्हें आपको अपना बैंक खाता बंद करने के लिए जानना आवश्यक है। सुनिश्चित करें कि आपने डी-लिंक प्रक्रिया के लिए बैंक ऑफ महाराष्ट्र बैंक मैनेजर को एक आवेदन पत्र लिखा है। क्लोजर फॉर्म जमा करने से पहले, आपको अपने द्वारा भरी गई हर चीज की फिर से जांच करनी होगी और केवाईसी फॉर्म और डी-लिंक आवेदन को इसके साथ संलग्न करना होगा।

इस प्रक्रिया में बैंक कार्यालय समय के भीतर लगभग एक सप्ताह का समय लगेगा। आपका खाता बंद होने के बाद, बैंक आपको इसके बारे में सूचित करने के लिए आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक अधिसूचना प्रकार संदेश भेजेगा।

अब, हमें लगता है कि आपने बैंक खाता बंद करने की प्रक्रिया को आसान और सरल पाया है। अंतिम लेकिन कम से कम, बैंक शाखा में व्यक्तिगत रूप से जाने का ध्यान रखें और शाखा प्रबंधक को बैंक खाता बंद करने के लिए एक वैध कारण का आश्वासन दें। आगे की बैंक पूछताछ में आपकी सहायता के लिए हम हमेशा यहां हैं। उसी के लिए हमसे संपर्क करें।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र अकाउंट कैसे बंद करें

Exclusive content

Latest article

More article

%d bloggers like this: