Bankingबैंक ऑफ इंडिया अकाउंट कैसे बंद करें

बैंक ऑफ इंडिया अकाउंट कैसे बंद करें

बैंक ऑफ इंडिया अकाउंट कैसे बंद करें

बैंक ऑफ इंडिया भारत के सबसे पुराने, सबसे बड़े और सबसे प्रतिष्ठित बैंकों में से एक है। बैंक ऑफ इंडिया की पूरे भारत में लगभग 5000 शाखाएँ हैं, जो अपने ग्राहकों को प्रदान की जाने वाली उच्च गुणवत्ता वाली सुविधाओं और आधुनिक तकनीकों के साथ हैं। इसी तरह, अन्य सम्मानित बैंकों, बैंक ऑफ इंडिया में भी मोबाइल बैंकिंग, डिजिटल भुगतान पद्धति, ऋण की प्रगति, त्वरित धन लेनदेन और फोन पर पूछताछ की सुविधा है। आवश्यक या अप्रयुक्त बैंक खाते के रूप में न्यूनतम बैंक बैलेंस बनाए रखने में असमर्थ होने के कारण एक व्यक्ति ज्यादातर अपना बैंक खाता बंद कर देता है।

एक बैंक खाते का कई कारणों से उपयोग नहीं किया जा सकता है, और उनमें से एक वेतन खाता है जो स्थान या कंपनी को बदलने के लिए कोई और वेतन जमा नहीं किया जाता है। स्वचालित रूप से, बैंक के मानदंडों के अनुसार, अप्रयुक्त वेतन खाते को न्यूनतम शेष राशि के साथ बचत खाते में परिवर्तित किया जा सकता है।

लगभग हर निजी क्षेत्र के बैंक का अपना नियम है कि वह बैंक खाते में 2.5 हजार या 3 हजार की तरह न्यूनतम बैलेंस बनाए रखे। इस राशि से कम पर खाताधारक से एक निश्चित राशि वसूल की जाएगी। यदि आपके पास इस तरह 4 से 5 बैंक खाते हैं, तो हम जानते हैं कि इसे बनाए रखना कठिन है क्योंकि प्रत्येक बैंक खाते में इस सीमा को रखना असंभव है। ऐसे क्षणों में, उस बैंक खाते को बंद करना सबसे अच्छा विचार है जो कभी उपयोग में नहीं होगा।

बैंक खाता बंद करने से पहले, यदि आपके पास पहले से ही एक ही कंपनी या किसी अन्य के साथ एक अलग बैंक खाता है, तो पुराने बैंक खाते से बंद करने के शुल्क को छोड़कर अपनी सभी शेष राशि को नए खाते में स्थानांतरित करें। आपके द्वारा छोड़े गए सभी लंबित भुगतानों को साफ़ करें और पुराने बैंक खाते के साथ आपके सभी लिंक काट दें। पिछले बैंक खाते के लिए अपने पास मौजूद सभी डेटा को एक ही स्थान पर इकट्ठा करने के लिए तैयार करें ताकि इसे आसानी से एक्सेस किया जा सके।

बैंक ऑफ इंडिया बैंक खाता बंद करने के चरण

हालांकि बैंक ऑफ इंडिया के पास भारत में अपने ग्राहकों के लिए सबसे अच्छी सेवा है और यदि आप अभी भी अपना बैंक खाता बंद करना चाहते हैं तो एक बैंक को सभी सुविधाएं देनी चाहिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें। सबसे पहले तो मैं आपको बता दूं कि व्यक्तिगत रूप से होम ब्रांच में जाने के अलावा आपका खाता बंद करने का कोई दूसरा तरीका नहीं है।

चरण 1: आपको सबसे पहले बैंक ऑफ इंडिया की अपनी नजदीकी होम ब्रांच में जाना होगा। बैंक स्टाफ से खाता बंद करने का फॉर्म मांगें।

चरण 2: बैंक खाता खोलने के लिए उपयोग किए जाने वाले सभी विवरणों के साथ फॉर्म भरें और ध्यान से उन्हें फॉर्म के सही स्थान पर बिना किसी गलती के डालें। कुछ आवश्यक दस्तावेज जैसे खाताधारक का नाम, बैंक खाता संख्या, पंजीकृत मोबाइल फोन नंबर आदि भरना अनिवार्य है।

बैंक ऑफ इंडिया खाता बंद करने का फॉर्म

चरण 5: फॉर्म में पूछे जाने पर खाता बंद करने के पीछे का कारण लिखें। यह आपकी आवश्यकता को शीघ्रता से संसाधित करने में बैंक की सहायता करेगा। जिस तरह से आप अपनी शेष राशि को अपने नए खाते में स्थानांतरित करने के इच्छुक हैं, उस विधि को चुनें और चिह्नित करें।

कुछ और जानकारी जैसे आधार कार्ड नंबर विवरण के साथ, पैन कार्ड नंबर आदि को फॉर्म में भरना होगा।

महत्वपूर्ण लेख: बैंक आपके दस्तावेजों की फोटोकॉपी मांगेगा। बैंक में जाते समय उन्हें अपने साथ ले जाएं और आपके द्वारा भरे गए क्लोजर फॉर्म के साथ संलग्न करें।

चरण 6: फॉर्म के अंत में सावधानीपूर्वक हस्ताक्षर करें। वैसे भी अपने हस्ताक्षर का पैटर्न न बदलें। यह सबमिट करते समय समस्याएँ ला सकता है। हस्ताक्षर आपके बैंक खाते के डेटा के साथ मेल खाना चाहिए।

निष्कर्ष

अंत में, आपको अपना खाता बंद करने के लिए बैंक को एक वैध कारण बताना होगा। आप अचानक से अपना बैंक खाता बंद करने के लिए नहीं कह सकते। हालांकि बैंक ऑफ इंडिया के बंद होने वाले खाते की अपने ग्राहक के लिए बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है, क्योंकि बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को सर्वोत्तम तरीके से सेवा प्रदान करने का प्रयास करता है।

फिर भी, आपने इसे किसी भी कारण से स्थायी रूप से बंद करने का निर्णय लिया है, ऊपर बताए गए चरण का पालन करें। हमें उम्मीद है कि इस लेख में आपको अपना बैंक ऑफ इंडिया खाता बंद करने के लिए आवश्यक सभी जानकारी यहां दी गई है। यदि आपको और सहायता की आवश्यकता है, तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं।

बैंक ऑफ इंडिया अकाउंट कैसे बंद करें

Exclusive content

Latest article

More article

%d bloggers like this: