Bankingपीएनबी कर्मचारी और पेंशनभोगी पोर्टल

पीएनबी कर्मचारी और पेंशनभोगी पोर्टल

पीएनबी कर्मचारी और पेंशनभोगी पोर्टल

हाल के दिनों में महत्वपूर्ण परिवर्तन हुए हैं और वर्तमान मानव संसाधन प्रथाओं और प्रक्रियाओं में उचित डिजिटलीकरण के लिए कुछ महत्वपूर्ण मील के पत्थर भी हासिल किए गए हैं। विशेष रूप से बैंक परिवर्तन करने और एचआरएमएस के उपयोग के साथ कर्मचारियों की बातचीत में वृद्धि लाने के लिए आगे आए हैं। इसने उपयोगकर्ता के अनुकूल प्रणाली की ओर भी अग्रसर किया है और प्रक्रिया को सरल बना दिया है।

‘ के शुभारंभ के बादडिजिटल इंडिया‘ पीएम पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की पहल एचआरएमएस मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च करने के लिए आगे आई। यहाँ, HRMS का मतलब मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली है। इसे पीएनबी के सक्रिय कर्मचारियों को किसी भी समय कहीं भी इसका उपयोग करने में सक्षम बनाने के लिए लॉन्च किया गया था। एचआरएमएस पैकेज 2006 में पीएनबी की पेरोल या केंद्रीकृत वेतन आवश्यकताओं की प्रक्रिया के लिए एक शर्त के रूप में कार्य करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था।

इस एप्लिकेशन के माध्यम से, कर्मचारी अपनी छुट्टी की शेष राशि की तलाश कर सकते हैं और छुट्टी के लिए आवेदन भी कर सकते हैं। वेतन पर्ची और आईटी रजिस्टर इस एप्लिकेशन की कुछ अतिरिक्त विशेषताएं हैं। कर्मचारी का पता लगाएँ मेनू नियोक्ता के लिए कर्मचारी की बुनियादी जानकारी देखना आसान बनाता है और उसे कर्मचारी का पता लगाने में भी सक्षम बनाता है। नियोक्ता कर्मचारी के बारे में गहन जानकारी एकत्र करने के लिए पीएफ स्थिति और हॉलिडे होम उपलब्धता जैसी सुविधाओं का भी उपयोग कर सकता है।

पीएनबी परिवार एचआरएमएस लॉगिन प्रक्रिया

उपयोगकर्ता को पीएनबी परिवार एचआरएमएस लॉगिन प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ने के लिए सरल चरणों का पालन करने की आवश्यकता है:

चरण 1: पीएनबी की प्रामाणिक और आधिकारिक नेट बैंकिंग वेबसाइट पर जाएं; https://www.pnbnet.net.in। फिर उपयोगकर्ता को ‘पर क्लिक करना होगाएचआरएमएस में लॉग इन करने के लिए यहां क्लिक करें‘ संपर्क।

चरण दो: उपयोगकर्ता को दूसरे pnb hrms लॉगिन पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा जहां उसे अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा। इसके लिए अलग-अलग बॉक्स दिए गए हैं। दबाएं सत्यापित करें बटन।

फिर उपयोगकर्ता को अपने पासवर्ड के साथ अपना पीएफ नंबर दर्ज करना होगा। अंत में, उसे ‘पर क्लिक करना होगा।दाखिल करना‘ आगे बढ़ने के लिए बटन।

पीएनबी परिवार एचआरएमएस लॉगिन पेज

पीएनबी एचआरएमएस 2.0 पीएनबी कर्मचारियों को दी जाने वाली सेवाएं

एचआरएमएस सुविधाएं और सेवाएं प्रत्येक स्टाफ सदस्य और पेंशनभोगी के लिए उपलब्ध हैं। उन्हें प्रक्रिया के लिए खुद को पंजीकृत करने की आवश्यकता है। हालांकि, उन्हें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आवेदन उस समय प्रभारी अधिकारी को उनकी शाखा में किया जाता है।

कर्मचारियों को अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के अलावा अपनी व्यक्तिगत और नौकरी की जानकारी प्रदान करना आवश्यक है। प्रक्रिया शुरू होने के बाद उन्हें ईमेल या संदेश के माध्यम से सक्रियण की पुष्टि प्राप्त होती है। उन्हें एक यूनिक यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा जिसका उपयोग लॉगिन के लिए किया जाएगा।

एचआरएमएस का लचीला ढांचा अपने कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनभोगियों को इस पोर्टल का कुशलतापूर्वक उपयोग करने की अनुमति देता है। वे अपने खाते में लॉग इन कर सकते हैं, और सेवाओं और सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। पेंशनभोगी अपनी कटौती और गणना का ट्रैक रख सकते हैं और वेतन रिपोर्ट के लिए अपडेट भी प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा, नए कर्मचारी विभिन्न सुविधाओं तक आसान पहुंच के लिए वन-स्टॉप समाधान के रूप में एचआरएमएस की तलाश कर सकते हैं। वे विकास सुविधाओं का प्रबंधन भी कर सकते हैं।

पीएनबी एचआरएमएस अतिरिक्त सेवाएं प्रदान करने के लिए भी जिम्मेदार है::

  • कर्मचारियों की उपस्थिति।
  • कर्मचारियों का प्रदर्शन मूल्यांकन।
  • मानव संसाधन प्रबंधन सूचना प्रणाली,
  • कर्मचारी चयन।
  • कर्मचारियों का प्रशिक्षण प्रबंधन।
  • कर्मचारियों की स्वयं सेवा।
  • कर्मचारियों की छुट्टी प्रबंधन।
  • पदोन्नति प्रक्रिया।

प्रणाली बहुत लचीली है। यह एक कर्मचारी के लिए स्वचालित रूप से डेटा एकत्र करने और वेतन रिपोर्ट तैयार करने के लिए जिम्मेदार है। इसके साथ ही, पीएनबी कर्मचारियों को ऑनलाइन माध्यम से छुट्टी के आवेदन जमा करने, संपत्ति और देनदारियों पर उचित नियंत्रण के लिए सुविधा प्रदान करने के लिए भी जिम्मेदार है।

पीएनबी एचआरएमएस पेंशनभोगी लॉगिन

सेवानिवृत्त कर्मचारियों को पुराना पासवर्ड बदलकर लॉग इन करने की अनुमति है। उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

  • उपयोगकर्ता आईडी के रूप में पीएफ नंबर का उपयोग करते हुए उपयोगकर्ता को पीएनबी एचआरएमएस पेंशनभोगी पोर्टल पर लॉग इन करना होगा।
  • पासवर्ड पैन नंबर और जन्म तिथि के संयोजन के रूप में दर्ज किया जाएगा।
  • मान लीजिए, यदि कर्मचारी का पैन नंबर ABCDZ1234X है और उसकी जन्मतिथि 21-06-1992 है, तो पासवर्ड होगा [email protected] ABCDZ1234X2106.
  • जांचें कि लॉगिन सफल है या नहीं।
  • यदि लॉगिन सफल होता है तो आप आगे बढ़ सकते हैं या आप उस बैंक की शाखा में भी जा सकते हैं जिसमें आप पहले काम कर रहे थे, विवरण की जांच करने के लिए।

इसके अलावा, एचआरएमएस सेवानिवृत्त लोगों को शानदार स्व-सेवा भी प्रदान करता है। वे बैंक कर्मचारियों के साथ किसी भी संदेह के मामले में अपने प्रश्न भी रख सकते हैं। स्टाफ सहायक है और जितनी जल्दी हो सके प्रश्नों का पालन भी करता है। पेंशनभोगियों को स्व-सेवा की प्रणाली का उपयोग करने का भी अधिकार है जहां वे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अपने खातों का प्रबंधन कर सकते हैं।

प्रौद्योगिकी के उन्नयन के संबंध में उठाए गए इस नए कदम ने एक ऐसा मंच तैयार किया है जो आसानी से सुलभ है और समझने और उपयोग करने में भी आसान है। यह दोनों है; लागत प्रभावी और समय बचाने वाला। यह प्रक्रिया में स्पष्टता और पारदर्शिता बनाए रखने में भी सक्षम बनाता है। प्रभावी प्रौद्योगिकी के निरंतर उपयोग के साथ, प्रक्रिया सरल और गड़बड़ मुक्त होने की उम्मीद है, जिससे पीएनबी के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को और अधिक सहायता मिलेगी।

पीएनबी कर्मचारी और पेंशनभोगी पोर्टल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exclusive content

Latest article

More article

%d bloggers like this: