Bankingचेक लीफ में चेक नंबर और MICR कोड की पहचान कैसे करें

चेक लीफ में चेक नंबर और MICR कोड की पहचान कैसे करें

चेक लीफ में चेक नंबर और MICR कोड की पहचान कैसे करें

डिजिटल भुगतान के आगमन से पहले, चेक प्रमुख कैशलेस भुगतान विधियों में से एक हुआ करता था। जब बैंकों ने उपयोगकर्ताओं को चेकबुक जारी करना शुरू किया, तो यह उपयोगकर्ताओं को प्रदान की जाने वाली सुविधा के कारण तुरंत लोकप्रिय हो गया।

PayTm, PhonePe और Google Pay के युग में भी, चेक की प्रासंगिकता को खारिज नहीं किया जा सकता है; भुगतान की कोई सीमा नहीं होने का एक कारण। इसलिए, चेक एक महत्वपूर्ण भुगतान मोड थे और हैं। हालांकि, मिलेनियल्स, जो अक्सर डिजिटल वॉलेट का उपयोग करते हैं, उनके लिए चेक में अपना लेनदेन करना मुश्किल होता है। इसलिए, यदि आप किसी चेक में चेक नंबर और MICR कोड का पता लगाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो यह लेख सिर्फ आपके लिए है।

चेक और चेक बुक के बारे में

चेक एक कानूनी दस्तावेज है जो बैंक द्वारा अपने ग्राहकों को कैशलेस भुगतान करने के लिए दिया जाता है। एक व्यक्ति को तिथि, भुगतान राशि, एक हस्ताक्षर और प्राप्तकर्ता का खाता नंबर जोड़ना होगा। एक चेक दो लोगों और दो बैंकों के बीच लेनदेन की सुविधा प्रदान करता है। चालू खाते और बचत खाते के लिए एक ही चेक का उपयोग किया जा सकता है।

हालांकि, बैंकों को भुगतान के साथ आगे बढ़ने के लिए लेनदेन करने के लिए आपको एक चेक नंबर की आवश्यकता होगी। आमतौर पर, एक चेक नंबर में छह अंकों की एक अद्वितीय संख्या होती है। इसे चेक के लिए एक आईडी माना जा सकता है।

यदि आप अपने बैंक खाते में पैसा जमा करना चाहते हैं, तो भी आपको चेक नंबर का पता लगाना होगा। आइए देखें कि चेक पर चेक नंबर कैसे पता करें।

चेक में चेक नंबर और MICR कोड का पता लगाएं

जैसा कि चर्चा की गई है, एक चेक नंबर एक चेक पर एक अद्वितीय छह अंकों का कोड होता है जबकि MICR कोड चुंबकीय स्याही वर्ण पहचान प्रौद्योगिकी के लिए होता है। MICR कोड आमतौर पर 9-अंकीय कोड होता है जिसका उपयोग चेक का उपयोग करके किए गए लेन-देन के तेज़ प्रसंस्करण के लिए किया जाता है।

  • चेक नंबर: चेक नंबर आमतौर पर चेक के नीचे स्थित हो सकता है। यह लंबवत पाइप (||) का उपयोग करके संलग्न है।
  • एमआईसीआर कोड: आमतौर पर, आप चेक नंबर के पास MICR कोड का पता लगा सकते हैं। MICR कोड 9 अंकों की संख्या है और संख्या निम्नलिखित के लिए है:

– शहर का कोड: MICR कोड की शुरुआत में तीन अंक शहर का प्रतिनिधित्व करते हैं।
– बैंक का सांकेतिक अंक: चौथा, पाँचवाँ और छठा अंक मिलकर बैंक कोड दिखाते हैं।
– शाखा क्र्मांक: MICR कोड में अंतिम तीन अंक बैंक की शाखा को इंगित करते हैं।

विभिन्न बैंकों के चेकों पर चेक नंबर और MICR कोड

आईसीआईसीआई बैंक: चेक पर तीन महत्वपूर्ण जानकारी होती है। नीचे दी गई छवि आईसीआईसीआई बैंक चेक का प्रतिनिधित्व करती है। जैसा कि नीचे दिखाया गया है, बीच में शीर्ष कोने आईसीआईसीआई बैंक के आईएफएससी कोड का प्रतिनिधित्व करता है।

आईसीआईसीआई बैंक में चेक नंबर और एमआईसीआर कोड

IFSC कोड के ठीक नीचे, आप डबल पाइप के साथ संलग्न चेक नंबर पा सकते हैं। आप चेक नंबर के पास MICR कोड पा सकते हैं।

महिंद्रा बैंक बॉक्स: कोटक महिंद्रा बैंक पर, आप सबसे नीचे की पंक्ति में चेक नंबर का पता लगा सकते हैं।

कोटक बैंक में चेक नंबर और MICR कोड

आप एचडीएफसी चेक में चेक नंबर के पास MICR कोड पा सकते हैं।

एसबीआई बैंक: एसबीआई बैंक चेक में चेक नंबर खोजने के लिए, आपको तीन चीजों की पहचान करनी होगी- आईएफएससी कोड, एमआईसीआर कोड और चेक नंबर।

एसबीआई में चेक नंबर और एमआईसीआर कोड Code

आप खाता संख्या के लिए बने कॉलम के ठीक नीचे चेक नंबर का पता लगा सकते हैं। यदि आप MICR कोड नंबर खोजना चाहते हैं, तो आप इसे चेक नंबर के पास नौ अंकों में पा सकते हैं।

एचडीएफसी बैंक: अन्य बैंक खातों के चेक नंबरों के समान, आप चेकबुक में नीचे MICR कोड पा सकते हैं।

एचडीएफसी बैंक में चेक नंबर और एमआईसीआर कोड

यदि आप चेक नंबर खोजना चाहते हैं, तो आप MICR कोड के पास छह अंकों का कोड पा सकते हैं।

कुंजी ले जाएं

जब आप किसी बैंक में अपना चेक जमा कर रहे हों तो आपके लिए अपनी पुस्तक में सही चेक नंबर लिखना महत्वपूर्ण है। चेक देने के बाद आपको अपनी पासबुक अपडेट करवानी चाहिए ताकि पता चल सके कि आपका चेक क्लियर हुआ है या नहीं।

आमतौर पर, आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस प्राप्त होगा या आपके बैंक खाते से पैसा जमा होने पर आपको एक ईमेल प्राप्त होगा।

चेक लीफ में चेक नंबर और MICR कोड की पहचान कैसे करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exclusive content

Latest article

More article

%d bloggers like this: