Bankingकॉर्पोरेशन बैंक में ग्राहक आईडी कैसे प्राप्त करें

कॉर्पोरेशन बैंक में ग्राहक आईडी कैसे प्राप्त करें

कॉर्पोरेशन बैंक में ग्राहक आईडी कैसे प्राप्त करें

कॉर्पोरेशन बैंक अपने मुख्यालय के साथ अखिल भारतीय बैंकों में से एक है। यह एक सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम भी है और आंध्रा बैंक के साथ, 1 अप्रैल 2020 से यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में विलय कर दिया गया था। हालांकि, विलय से पहले, कॉर्पोरेशन बैंक को माइक्रो, स्मॉल के लिए सर्वश्रेष्ठ बैंकिंग संस्थानों में से एक के रूप में रिपोर्ट किया गया था। और मध्यम उद्यम (MSME) जिनका कुल कारोबार लगभग 3 लाख करोड़ रुपये है। हालांकि, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के साथ विलय के बाद, एकीकृत संगठन भारत में अग्रणी बैंकिंग संस्थानों में से एक बन गया है।

कॉर्पोरेशन बैंक ग्राहक आईडी प्राप्त करने के विभिन्न तरीके

ग्राहक पहचान फ़ाइल प्रत्येक ग्राहक से संबंधित और विशिष्ट फ़ाइल है जो ग्राहक के वित्तीय इतिहास के बारे में सभी प्रासंगिक विवरण संग्रहीत करती है। यह व्यक्तिगत विवरण भी संग्रहीत करता है। प्रत्येक फ़ाइल को एक विशिष्ट संख्या आवंटित की जाती है जिसे ग्राहक आईडी के रूप में भी जाना जाता है। आपकी ग्राहक पहचान फ़ाइल को आवंटित अपनी कॉर्पोरेशन बैंक ग्राहक आईडी की जांच करने के तरीके खोजने के लिए इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

1. पासबुक/चेक बुक

कॉर्पोरेशन बैंक में अपना ग्राहक आईडी खोजने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने बैंक के जारी किए गए पासबुक या चेकबुक के पहले पृष्ठ की जांच करें। ग्राहक आईडी के शीर्षक के नीचे या शीर्षक के आगे आपको नंबर मिल जाएगा। हालांकि, कृपया ध्यान दें कि ग्राहक आईडी खाता संख्या के समान नहीं है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि बैंक के ग्राहक के रूप में, आपके पास बैंक में तीन अलग-अलग खाता संख्या वाले 3 खाते हो सकते हैं, लेकिन तीनों खातों के लिए आपकी ग्राहक आईडी समान होगी।

2. हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके

यदि आपने अपनी पासबुक या चेकबुक खो दी है या उन्हें एक्सेस करने में असमर्थ हैं, तो आप हेल्पलाइन नंबर पर भी कॉल करके अपनी ग्राहक आईडी तक पहुंच सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर इस प्रकार है- १८६०२५८१२१२.

इस पद्धति का उपयोग करते समय, कृपया सुनिश्चित करें कि आप अपने बैंक खाता संख्या के साथ पंजीकृत मोबाइल फोन नंबर से नंबर पर कॉल करें।

कॉर्पोरेशन बैंक में ग्राहक आईडी प्राप्त करें

इसके अलावा, हेल्पलाइन पर कॉल करते समय अपने अन्य दस्तावेज जैसे आधार कार्ड और पैन कार्ड को संभाल कर रखें क्योंकि हेल्पलाइन ऑपरेटर आपको अपना हेल्पलाइन नंबर देने से पहले आपसे ये विवरण मांग सकता है।

3. कॉर्प ई-पासबुक मोबाइल एप्लीकेशन

कॉर्पोरेशन बैंक के उपयोगकर्ता अब अपने स्मार्टफोन में पासबुक ले जा सकते हैं। कॉर्पोरेशन बैंक ने एक ऐप पर अपना पासबुक फीचर भी उपलब्ध करा दिया है। एप्लिकेशन, अर्थात् कॉर्प ई-पासबुक, आईओएस प्लेटफॉर्म पर ऐप स्टोर और एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

अपनी ग्राहक आईडी पुनः प्राप्त करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  • डाउनलोड करें ‘कार्पोरेशन ई-पासबुक‘ ऐप।
  • ऐप खोलें और ‘एसएमएस भेजें’ बटन पर टैप करें। सुनिश्चित करें कि एसएमएस उस नंबर से भेजा गया है जो बैंक में पंजीकृत है।
  • आपको बैंक से एक ओटीपी प्राप्त होगा। एंड्रॉइड फोन में ऐप में ओटीपी अपने आप फीड हो जाएगा। IOS यूजर्स को अपने फोन पर मैन्युअल रूप से ऐप को नंबर फीड करना होगा।
  • एक ओटीपी में पंच किया जाता है, ऐप 6 अंकों का एम-पिन बनाने के लिए संकेत देगा जो पासवर्ड के रूप में कार्य करेगा।
  • एम-पिन के साथ लॉग इन करें और ग्राहक आईडी आपके उपयोग के लिए स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।
सेवाएंसंपर्क विवरण
हेल्पलाइन नंबर१८६०२५८१२१२
ईमेल[email protected]
मुख्य कार्यालयमुख्य व्यवसायिक कार्यालय
मंगलादेवी मंदिर रोड
पांडेश्वर
मैंगलोर – 575 001
कर्नाटक, भारत

निष्कर्ष

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के साथ विलय के बाद कॉर्पोरेशन बैंक बैंकिंग क्षेत्र में प्रमुख खिलाड़ियों में से एक बन गया है। इस लेख में, हमने आपके विशिष्ट ग्राहक पहचान संख्या तक पहुँचने के विभिन्न तरीकों का उल्लेख किया है जो बैंक द्वारा आपकी ग्राहक पहचान फ़ाइल को आवंटित किया गया है। यदि उपरोक्त सभी प्रक्रियाओं को समाप्त करने के बाद, आप अपनी कॉर्पोरेशन बैंक ग्राहक आईडी तक नहीं पहुंच पा रहे हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप इस मुद्दे को सुलझाने के लिए अपनी जारीकर्ता बैंक शाखा में जाएं।

कॉर्पोरेशन बैंक में ग्राहक आईडी कैसे प्राप्त करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exclusive content

Latest article

More article

%d bloggers like this: