Bankingएसबीआई खाते का सीआईएफ नंबर ऑनलाइन खोजने के 5 तरीके

एसबीआई खाते का सीआईएफ नंबर ऑनलाइन खोजने के 5 तरीके

एसबीआई खाते का सीआईएफ नंबर ऑनलाइन खोजने के 5 तरीके

देश के सबसे प्रतिष्ठित बैंकों में से एक के रूप में जाना जाने वाला, SBI हमेशा से उन ग्राहकों और ग्राहकों को सर्वोत्तम सुविधाएं प्रदान करना चाहता है जिनके यहां उनके खाते हैं। खैर, यहां हम एक ऐसी सेवा के बारे में बात करने जा रहे हैं और इसे सीआईएफ नंबर के नाम से जाना जाता है। अब आप सोच रहे होंगे कि CIF Number क्या है और वह मूल रूप से Customer Information File है।

नंबर इन दिनों बैंकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है क्योंकि यह एक उचित खाताधारक के खाते के विवरण को ट्रैक करने में मदद करता है। संक्षेप में, यह कहा जा सकता है कि एक व्यक्ति सीआईएफ नंबर की सहायता से अपने बैंक खाते से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करने में सक्षम होगा।

एसबीआई खाता सीआईएफ नंबर खोजने के लिए क्या करें

कुछ मामले ऐसे होते हैं जहां लोग अपने एसबीआई खाता सीआईएफ नंबर का पता नहीं लगा पाते हैं और यह लोगों के लिए भी एक बड़ी समस्या हो सकती है। तो, यहां हम इसमें उनकी थोड़ी मदद करने जा रहे हैं। हम उन 5 अलग-अलग तरीकों के बारे में बात करने जा रहे हैं जिनका उपयोग लोग ऑनलाइन या ऑफलाइन अपने एसबीआई खाते के लिए सीआईएफ नंबर का पता लगाने के लिए कर सकते हैं।

1. एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से

सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक जो लोग अपने एसबीआई बैंक खाते के सीआईएफ नंबर का पता लगाने के लिए कर सकते हैं, वह है नेट बैंकिंग विकल्प जो यहां प्रदान किया गया है। खैर, नेट बैंकिंग विकल्प के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि लोगों को अपना विवरण खोजने के लिए वास्तव में एसबीआई की शाखाओं में जाने की आवश्यकता नहीं है।

चरण 1: पहला कदम यह है। यहां आपको बस इतना करना है कि एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें और फिर उनके खाते से इंटरनेट बैंकिंग की सेवाओं का चयन करें।

ऑनलाइन एसबीआई लॉगिन

चरण दो: लॉग इन करने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद पेज में अकाउंट सारांश पेज खुल जाएगा और वहां आपको एक सेक्शन दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा ‘नामांकन और पैन विवरण देखें‘।

नामांकन और पैन विवरण ऑनलाइन देखें sbi

चरण 3: सेक्शन पर क्लिक करने के बाद आप स्क्रीन पर सीआईएफ नंबर देख पाएंगे। यह एसबीआई बैंक खाते के लिए सीआईएफ नंबर प्राप्त करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है।

सीआईएफ नंबर ऑनलाइन एसबीआई

2. एसबीआई अकाउंट स्टेटमेंट के माध्यम से

उन उपयोगकर्ताओं के लिए जिनके पास वास्तव में नेट बैंकिंग सुविधा नहीं है लेकिन उनका ईमेल पता खाते के साथ पंजीकृत है, वे वास्तव में सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं और एसएमएस विकल्पों की मदद से ई-स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं। वहां निश्चित रूप से ई-स्टेटमेंट में सीआईएफ नंबर प्रदान किया जाएगा।

एसबीआई अकाउंट स्टेटमेंट में सीआईएफ नंबर

आपको बस उस मोबाइल नंबर से एक उचित एसएमएस भेजना है जो खाते के साथ पंजीकृत है और फिर आपको निश्चित रूप से ई-स्टेटमेंट प्राप्त होगा। यदि आपने इस सुविधा के लिए पंजीकरण नहीं कराया है, तो मोबाइल अलर्ट/ई-मेल द्वारा विवरण प्राप्त करने के लिए सदस्यता फॉर्म भरें और इसे एसबीआई होम शाखा में जमा करें।

आपका खाता विवरण हर महीने के अंत में आपके ईमेल पते पर भेजा जाएगा। हर साल 50 रुपये मेंटेनेंस चार्ज काटा जाएगा।

3. एसबीआई एनीवेयर योनो लाइट पर देखें

एक एसबीआई एनीवेयर योनो लाइट एप्लिकेशन है जो प्रदान किया गया है और यह उन स्थानों में से एक है जहां आप सीआईएफ नंबर का पता आसानी से लगा पाएंगे। यह सबसे आसान तरीकों में से एक है जिसे लोग हमेशा इस्तेमाल करते हैं।

सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको कुछ चरणों का पालन करना होगा।

चरण 1: एसबीआई एनीवेयर योनो लाइट एप्लिकेशन में खाता विवरण के साथ लॉग इन करें

लॉगिन एसबीआई कहीं भी योनो लाइट

चरण दो: वहां आपको ‘के लिए एक टैब मिलेगा।सेवाएं‘ और आपको उस टैब पर क्लिक करना है

सेवाएं एसबीआई कहीं भी योनो लाइट

चरण 3: फिर आपको उस सेक्शन पर क्लिक करना है जो कहता है ऑनलाइन नामांकन

ऑनलाइन नामांकन एसबीआई कहीं भी योनो लाइट

चरण 4: अगला कदम टाइप सेक्शन में ट्रांजेक्शन अकाउंट का चयन करना होगा और फिर आपके पास मौजूद अकाउंट नंबर प्रदान करना होगा। खाते के सीआईएफ नंबर के साथ विवरण आपको उसके बाद सबसे आसान तरीके से प्रदान किया जाएगा।

एसबीआई एनीवेयर योनो लाइट में सीआईएफ नंबर

4. बैंक पासबुक से

यदि आपके पास एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग खाता नहीं है, तो एक और जगह है जहां आप अपने एसबीआई खाते के लिए सीआईएफ नंबर देख सकेंगे और वह पासबुक है जो आपके पास है। हम सभी जानते हैं कि पासबुक में खातों के सभी महत्वपूर्ण विवरण होते हैं और यहीं पर आपको अपना सीआईएफ नंबर भी मिलेगा।

एसबीआई पासबुक में सीआईएफ नंबर

5. एसबीआई की होम ब्रांच पर जाएं

अगर आपकी पासबुक खो गई है, आपके पास ऑनलाइन नेट बैंकिंग खाता भी नहीं है, तो केवाईसी दस्तावेजों के साथ अपनी एसबीआई होम ब्रांच में जाएं। नई पासबुक जारी करने के लिए केवाईसी दस्तावेजों के साथ शाखा प्रबंधक को अनुरोध पत्र जमा करें।

अधिक जानकारी के लिए आप एसबीआई के टोल-फ्री नंबरों पर कॉल कर सकते हैं 1800112211 या 18004253800.

महत्वपूर्ण लेख: एसबीआई चेकबुक में सीआईएफ नंबर प्रदर्शित नहीं होता है और सीआईएफ नंबर जानने का कोई तरीका नहीं है। एसएमएस के माध्यम से।

तो, ये कुछ तरीके हैं जिनसे आप यह सुनिश्चित करने में सक्षम होंगे कि आप अपने पास मौजूद एसबीआई खाते के सीआईएफ नंबर की आसानी से जांच कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप उन सभी चरणों का पालन करते हैं जो हमारे यहां आपके लिए हैं ताकि आपको सर्वोत्तम परिणाम मिल सकें।

एसबीआई खाते का सीआईएफ नंबर ऑनलाइन खोजने के 5 तरीके

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exclusive content

Latest article

More article

%d bloggers like this: