Bankingएटीएम कोड द्वारा एटीएम निकासी स्थान का पता लगाने के 5 तरीके

एटीएम कोड द्वारा एटीएम निकासी स्थान का पता लगाने के 5 तरीके

एटीएम कोड द्वारा एटीएम निकासी स्थान का पता लगाने के 5 तरीके

आजकल, एक उंगली के स्वाइप के साथ लेनदेन का अच्छा सौदा करना इतना आसान है। खैर, बैंकों द्वारा प्रदान की जाने वाली कैशलेस लेनदेन की सुविधा के लिए धन्यवाद। व्यस्त कार्यक्रम के कारण, प्रत्येक लेनदेन को याद रखना और उसका ट्रैक रखना असंभव हो जाता है। कभी-कभी, जब हम किसी विशेष महीने या किसी विशेष तिथि से किसी महत्वपूर्ण लेन-देन को याद करने की कोशिश करते हैं तो हम काफी हैरान हो जाते हैं।

इसके अलावा, हम कैशलेस लेनदेन के बारे में कितना दावा करते हैं, लेकिन तथ्य यह है कि कभी-कभी हमें अपने निपटान में कुछ नकदी की आवश्यकता महसूस होती है। यह वह जगह है जहां एटीएम सुविधा तस्वीर में आती है और यदि आप एटीएम निकासी स्थान का पता लगाने के तरीकों की तलाश में हैं, तो ये तरीके कुछ प्रकाश डालने में मदद कर सकते हैं।

एटीएम निकासी स्थान का पता लगाने के तरीके

1. एटीएम आईडी का उपयोग करके एटीएम स्थान का पता लगाना

हर कोई इस बात से अच्छी तरह वाकिफ है कि बैंक की प्रत्येक शाखा अपने आस-पास के स्थानों में एक निश्चित मात्रा में एटीएम से जुड़ी होती है। इन स्थानों को हमेशा विशेष एटीएम आईडी के साथ चिह्नित किया जाता है, जो बैंक, शाखा या एटीएम के स्थान का पता लगाने में मदद करता है। इन सुविधाओं के बावजूद, एटीएम से निकासी करते समय प्राप्त होने वाली रसीद के लिए लेनदेन पर्ची की आवश्यकता होती है।

पिछले महीने के लेन-देन का पता लगाने के लिए, पर्ची या मुद्रित सामग्री का एक नोट ढूंढना काफी असंभव है, जो अनुचित फाइलिंग के कारण अक्सर समय के साथ हटा दिया जाता है। इस प्रकार, एटीएम निकासी स्थान का पता लगाने का यह तरीका हमेशा उपयोगी साबित नहीं हो सकता है।

एटीएम आईडी

हालांकि, अगर व्यक्ति मुद्रित नींद के बारे में बहुत विशिष्ट है, तो वे आसानी से सबसे ऊपरी हिस्से पर पर्ची के दाहिने कोने पर एटीएम आईडी ढूंढ सकते हैं। यहां शहर के नाम का स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है, और शाखा या स्थान के बारे में जटिल विवरण को भूलकर, व्यक्ति को बैंक के ग्राहक सेवा को कॉल करने की आवश्यकता है या अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए केवल शाखा स्थान पर जाने की आवश्यकता है। नींद पर उल्लिखित यही आईडी उपयोगकर्ता के लिए निकासी स्थान की पहचान करने में भी मदद करती है।

2. इंटरनेट बैंकिंग द्वारा एटीएम निकासी का पता लगाना:

आजकल, बैंक अपने उपयोगकर्ताओं को उनका अधिकतम लाभ उठाने के लिए इंटरनेट बैंकिंग सुविधाएं प्रदान कर रहे हैं। बार-बार उपयोगकर्ता होने के मामले में, बैंक उपयोगकर्ता की इच्छा पर स्टेटमेंट जेनरेट करने की सुविधा भी प्रदान करते हैं, ताकि विशेष बैंकिंग एप्लिकेशन के माध्यम से स्मार्टफोन पर हमेशा मिनी स्टेटमेंट उपलब्ध हो सकें।

एटीएम से निकासी के स्थानों का पता लगाने के लिए इसे सबसे सुविधाजनक और आसान तरीका माना जा सकता है। इसके अलावा, कागज की कोई भागीदारी नहीं है जिससे अपव्यय कम होता है, जो एटीएम लेनदेन पर्ची का लाभ उठाने से होता है।

ऑनलाइन एटीएम लोकेशन जानें know

उपयोगकर्ता को नेट बैंकिंग वेबसाइट के लिए बैंक द्वारा प्रदान किए गए आवेदन पर जाने की जरूरत है और वांछित तिथियों के बैंक खाते के विवरण तक आसानी से पहुंच सकते हैं। यदि उपयोगकर्ता बार-बार यात्रा करता है और अक्सर एटीएम लेनदेन भूल जाता है तो वे स्टेटमेंट का स्क्रीनशॉट लेकर निकासी के स्थान का पता लगा सकते हैं। यह जानकारी ग्राहक सेवा तक पहुंचकर बैंक, शाखा और स्थान को ट्रैक करने में मदद करती है।

3. एसएमएस बैंकिंग सुविधा का उपयोग करना

जब एटीएम लेनदेन का पता लगाने की बात आती है तो सबसे सुविधाजनक तरीकों में से एक तत्काल एसएमएस है। जैसे ही निकासी की जाती है, ये एसएमएस अक्सर उपलब्ध होते हैं। अधिकांश बैंक अपने ग्राहकों को अपने संदेश बॉक्स में लिखे एटीएम आईडी का उपयोग करके एटीएम का पता लगाने की अनुमति देते हैं। वे विशेष स्थान के लिए उपयोग किए जाने वाले एटीएम के कुछ शॉर्टकोड के अलावा एक सामान्य स्थान भी प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, अक्सर यह देखा जाता है कि द्वारका को DWRK लिखा जाता है।

हालांकि, हर बैंक जरूरी नहीं कि टेक्स्ट फॉर्मेट में ही जानकारी दे। इसलिए, कभी-कभी ग्राहक सेवा के साथ इस जानकारी को क्रॉस-चेक करना बेहतर होता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि प्राप्त एटीएम आईडी ट्रांजेक्शनल एसएमएस में एक शोर्टकोड है।

4. कस्टमर केयर से एटीएम को ट्रेस करना

हर कोई तकनीक-प्रेमी नहीं है इसलिए वे बैंक ग्राहक सेवा को कॉल करना पसंद करते हैं जिसे एटीएम निकासी स्थान को ट्रैक करने का सबसे गैर-तकनीकी तरीका माना जा सकता है। सेवा का लाभ उठाने के लिए उपयोगकर्ता को बस अपने विशेष बैंक की वेबसाइट तक पहुंचने की जरूरत है, और उसके बाद उस विशेष शहर के ग्राहक सेवा से संपर्क करना होगा।

उपयोगकर्ता को केवल कुछ ग्राहक सेवा प्रश्नों का उत्तर देकर और उन्हें लेन-देन की तारीख और समय बताकर और काम पूरा करके खाते को मान्य करने की आवश्यकता है। लेन-देन के स्थान का पता लगाने के लिए यह प्रक्रिया उपलब्ध सबसे तेज़ तरीका लग सकता है, लेकिन बैंक ग्राहक सेवा के व्यस्त कार्यक्रम के आधार पर इसमें 15 से 30 मिनट तक का समय लग सकता है।

5. बैंक की शाखा में जाना

यह उपयोगकर्ता के लिए उपलब्ध अंतिम विकल्प है और इसे सबसे कम पसंदीदा भी माना जा सकता है। बैंकिंग मामलों को देखने के लिए व्यस्त कार्यक्रम से खाली समय निकालना काफी कठिन है। हालाँकि, यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जिनके पास समय है, और एक घंटे या उससे अधिक समय तक प्रतीक्षा करने में कोई आपत्ति नहीं है, तो शाखा में उपलब्ध बैंकिंग कर्मचारी आसानी से एटीएम स्थान का पता लगा सकते हैं।

यह सुविधा कुछ निजी बैंकों में आसानी से उपलब्ध है। उनके कर्मचारी अपने समय के मूल्य को देखते हुए अपने ग्राहकों की मदद करने के लिए बहुत उत्सुक हैं। दूसरी ओर, कुछ राष्ट्रीयकृत बैंक उपयोगकर्ता को समान जानकारी प्रदान करने में बहुत समय ले सकते हैं। यह सब उपयोगकर्ता के लिए उपलब्ध स्थानीय शाखा पर निर्भर करता है।

निष्कर्ष

सभी को विविधता पसंद है; चाहे वह जीवन में हो या समस्याओं का समाधान प्रदान किया गया हो। ऊपर सूचीबद्ध तरीकों को एटीएम निकासी स्थान का पता लगाने के लिए लागू किया जा सकता है। यदि आप जल्दी में हैं या खाली समय ले रहे हैं, बैंक शाखा आपके स्थान के पास है या नहीं, आदि। ऐसे सभी कारक भी निर्णय लेने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। उपयोगकर्ता सुविधा के अनुसार एक या अधिक विधियों को लागू कर सकता है। आखिरकार, यह उपयोगकर्ता पर निर्भर करता है कि वह इस उद्देश्य के लिए सबसे उपयुक्त विधि का लाभ उठाए।

एटीएम कोड द्वारा एटीएम निकासी स्थान का पता लगाने के 5 तरीके

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exclusive content

Latest article

More article

%d bloggers like this: