Bankingएचडीएफसी बैंक खाता कैसे बंद करें

एचडीएफसी बैंक खाता कैसे बंद करें

एचडीएफसी बैंक खाता कैसे बंद करें

एचडीएफसी बैंक निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक है जो ज्यादातर अपनी सर्वोत्तम सेवाओं और ग्राहक सेवा के लिए जाना जाता है। एचडीएफसी अपने ग्राहकों को बचत खाते में सर्वोत्तम सौदे और विशेषाधिकार प्रदान करता है। हालाँकि, भारत सरकार के अनुसार, बैंक खाते को बनाए रखने के लिए आपके पास कम से कम न्यूनतम शेष राशि होनी चाहिए।

यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप अपना बैंक खाता कैसे रखना चाहते हैं। ज्यादातर लोग इसी वजह से अपने बैंक खाते बंद कर देते हैं। क्योंकि ऐसे छात्र और बेरोजगार लोग हैं जिनके लिए बैंक खाते में बैलेंस रखना नामुमकिन है। चूंकि एचडीएफसी बैंक एक निजी संगठन है, इसलिए जुर्माना शुल्क से बचने के लिए न्यूनतम शेष राशि की आवश्यकता होती है।

यदि आपके पास कई बैंक खाते हैं और उन सभी को न्यूनतम बैंक बैलेंस के साथ जारी रखना है, तो हम समझ सकते हैं कि यह बहुत व्यस्त है। इस प्रकार, किसी भी अप्रयुक्त बैंक खाते को बंद करना सबसे अच्छा विचार है। हालाँकि, बैंक खाता बंद करने के कई अन्य कारण भी हैं। जैसे, कम ब्याज दर, उच्च लेनदेन लागत, खराब ऑनलाइन सेवाएं, शाखा कर्मचारियों के साथ अस्वस्थ संबंध, आदि। अब, यदि आप जानना चाहते हैं कि आप अपना एचडीएफसी बैंक खाता कैसे बंद कर सकते हैं और ऑनलाइन एचडीएफसी बैंक क्लोजर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं, तो हमें मिल गया है आप। स्टेप्स ने नीचे लिखा है।

एचडीएफसी बैंक खाता बंद करने के लिए कदम

एक ग्राहक के रूप में, आप जब चाहें अपना बैंक खाता बंद कर सकते हैं। लेकिन बैंक में जाने के अलावा आपके एचडीएफसी बैंक खाते को समाप्त करने का कोई अन्य तरीका नहीं है। बैंक खाता बंद करने के लिए निम्नलिखित चरण हैं।

चरण 1: अपने नजदीकी एचडीएफसी बैंक शाखा में जाएं। आप केवल उस होम ब्रांच में जाकर अपना खाता बंद कर सकते हैं जहां आपने अपना बैंक खाता खोला था।

चरण 2: उसके बाद, आपको बैंक के कार्यकारी से खाता बंद करने का फॉर्म मांगना होगा। दूसरी ओर, आप एचडीएफसी की आधिकारिक वेबसाइट से खाता बंद करने का फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

चरण 3: आप इंटरनेट पर फॉर्म भरना जारी रख सकते हैं और फिर इसे डाउनलोड कर सकते हैं, या आप इसे पहले डाउनलोड कर सकते हैं और फिर इसे भर सकते हैं।

चरण 4: अपने सही दस्तावेजों जैसे खाता संख्या, खाताधारक/धारकों के नाम के साथ फॉर्म भरें।

चरण 5: यदि आपके खाते में कोई शेष राशि शेष है, तो आवश्यक स्थान पर राशि भरें और जहां आप राशि स्थानांतरित करना चाहते हैं, वहां नया खाता संख्या डालें। या फिर आप पैसे निकालने के लिए कह सकते हैं।

ऑनलाइन एचडीएफसी बैंक खाता बंद करने का फॉर्म डाउनलोड करें

चरण 6: यदि शाखा कार्यपालक सत्यापन के लिए उन्हें देखना चाहता है तो आवश्यक दस्तावेज साथ रखें।

चरण 7: डेबिट कार्ड, पासबुक और चेकबुक तदनुसार बैंक कार्यकारी को सौंप दें। आपको केवाईसी फॉर्म को क्लोजर फॉर्म के साथ निश्चित रूप से संलग्न करना होगा।

चरण 8: फॉर्म जमा करने से पहले, जहां आवश्यक हो, उस पर हस्ताक्षर करना न भूलें। इस बात का ध्यान रखें अगर अकाउंट ज्वाइंट होल्डर है तो क्लोजर फॉर्म में दो संकेत होने चाहिए।

निष्कर्ष

बैंक खाता बंद करने का चार्ज एचडीएफसी बैंक पर लगता है। गतिविधि को संसाधित करने से पहले बैंक कार्यकारी भुगतान करने के लिए अंतिम राशि मांगेगा। आपको केवल अपने खाते में राशि जमा करनी है ताकि बैंक उस राशि को वहां से काट सके। कहने की जरूरत नहीं है कि आपको फॉर्म में अपना वर्तमान मोबाइल नंबर डालना है। तो बैंक इसके माध्यम से आसानी से लाभ उठा सकता है और आपको बता सकता है कि क्या कोई समस्या उत्पन्न होगी।

अपने अंतिम और पहले चेकबुक पेज और पासबुक के फ्रंट पेज की फोटोकॉपी अपने पास रखें। अंतिम लेकिन कम से कम, खाता बंद करने के बाद, बैंक कार्यकारी आपको एक पावती फॉर्म देगा। आपको इसकी एक सॉफ्ट कॉपी रखनी होगी।

आमतौर पर, एचडीएफसी बैंक को खाता बंद करने में केवल 7 दिन लगते हैं, लेकिन असाधारण मामलों में, इसमें 2 से 3 सप्ताह भी लगेंगे। यहां हमने आपके एचडीएफसी बैंक खाते की समाप्ति के लिए आवश्यक सभी जानकारी दी है। यदि आपको एचडीएफसी बैंक खाते के संबंध में किसी और सहायता की आवश्यकता है, तो हम आपकी सहायता के लिए यहां हैं। अधिक के लिए हमसे संपर्क करें।

एचडीएफसी बैंक खाता कैसे बंद करें

Exclusive content

Latest article

More article

%d bloggers like this: