Bankingआईडीबीआई बैंक ग्राहक आईडी जानने के 5 तरीके

आईडीबीआई बैंक ग्राहक आईडी जानने के 5 तरीके

आईडीबीआई बैंक ग्राहक आईडी जानने के 5 तरीके

आईडीबीआई बैंक अपने ग्राहकों को बैंकिंग सेवाओं से संबंधित कई अवसर प्रदान करता है। ग्राहक आईडी उन अद्भुत सेवाओं में से एक है जिसे ग्राहकों के लिए बैंकिंग अनुभव प्रदान करने के लिए पेश किया गया है। ग्राहक आईडी को ग्राहक के सीआईएफ नंबर के रूप में भी जाना जाता है। यह मूल रूप से एक वर्चुअल या डिजिटल फाइल है जिसमें संबंधित खाताधारक के सभी आवश्यक बैंकिंग विवरण होते हैं।

इसके अलावा, ग्राहक की सभी वित्तीय और व्यक्तिगत जानकारी को पुनः प्राप्त करने के लिए बैंक द्वारा इसे आसानी से डिकोड किया जा सकता है। किसी विशेष बैंक के ग्राहक का प्रत्येक खाता एक ही ग्राहक आईडी से जुड़ा होता है। आइए आईडीबीआई बैंक ग्राहक आईडी कैसे खोजें, इसके बारे में जानकर समाधान ढूंढते हैं।

सरल शब्दों में यह कहा जा सकता है कि यदि आपके पास ग्राहक आईडी है तो इसकी सहायता से आप आसानी से बैंक में नया खाता खोल सकते हैं और आपको बैंक में किसी भी प्रकार के अतिरिक्त दस्तावेज उपलब्ध कराने की आवश्यकता नहीं होगी।

अब, क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो अपनी ग्राहक आईडी खोज रहे हैं? खैर, आईडीबीआई बैंक की ग्राहक आईडी प्राप्त करना काफी आसान और आसान काम है। जैसा कि हमने कहा है कि ग्राहक आईडी उपयोगकर्ता को सभी खातों को एक से जोड़ने में मदद करता है चाहे वे बचत, ऋण, चालू, आरडी, या एफडी भी हों।

आईडीबीआई बैंक में ग्राहक आईडी प्राप्त करने के तरीके

1. अपनी पासबुक देखें

जब आप आईडीबीआई बैंक में खाता खोलते हैं, तो आपको एक बैंक खाता पासबुक मिलता है जिसमें आप सभी लेनदेन रिकॉर्ड करते हैं। आपकी पासबुक के पहले पन्ने पर, आपको अपनी ग्राहक आईडी मिल जाएगी। आप आसानी से अपनी पासबुक देख सकते हैं और उसे वहां से प्राप्त कर सकते हैं।

2. अपनी चेकबुक देखें

एक और आश्चर्यजनक तरीका जिसे आप आईडीबीआई बैंक की अपनी ग्राहक आईडी नहीं भूल सकते, वह है चेकबुक की जांच करना. खाता खोलने के बाद, आपको बैंक से एक स्वागत किट मिलेगी जिसमें चेकबुक और कुछ अन्य दस्तावेजों के साथ होंगे। चेकबुक पर ग्राहक आईडी हमेशा छपी रहती है।

पासबुक में आईडीबीआई बैंक ग्राहक आईडी

3. बैंक स्टेटमेंट देखें

यदि आपके पास अपनी बैंक चेकबुक या पासबुक नहीं है तो आपको केवल अपना ऑनलाइन बैंक विवरण डाउनलोड करना होगा। विवरण के शीर्ष पर, आपकी ग्राहक आईडी लागू करने में मदद करेगी।

4. आईडीबीआई कस्टमर केयर टोल-फ्री नंबर/ईमेल पर कॉल करें

ग्राहक पंजीकृत मोबाइल नंबर से आईडीबीआई टोल-फ्री नंबरों पर भी संपर्क कर सकते हैं और आपके खाते की ग्राहक आईडी विवरण मांग सकते हैं।

1800-209-4324
1800-22-1070

[email protected]

5. बैंक शाखा में जाएँ

मामले में, ऊपर दी गई कोई भी विधि काम नहीं कर रही है, तो आपको अपनी ग्राहक आईडी प्राप्त करने का भी मौका मिल रहा है। बस बैंक जाएं और उन्हें अपना खाता नंबर, पंजीकृत मोबाइल नंबर, यूआईडी नंबर जैसे विवरण प्रदान करें और फिर अधिकारी आपको आपकी ग्राहक आईडी के बारे में विवरण प्रदान करेंगे।

सेवाएंसंपर्क विवरण
कर मुक्त नंबर1800-209-4324
1800-22-1070
ईमेल[email protected]
मुख्य कार्यालयआईडीबीआई बैंक लिमिटेड
आईडीबीआई टॉवर, डब्ल्यूटीसी कॉम्प्लेक्स,
कफ परेड, कोलाबा, मुंबई 400005।

निष्कर्ष

इसलिए, ये कुछ तरीके हैं जिन्हें आप बिना किसी जटिलता के आईडीबीआई बैंक ग्राहक आईडी प्राप्त करने के लिए अपना सकते हैं। इसके अलावा, आप इसे किसी भी समय एक बेहतर अनुभव के लिए निश्चित रूप से उपयोग कर सकते हैं।

आईडीबीआई बैंक ग्राहक आईडी जानने के 5 तरीके

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exclusive content

Latest article

More article

%d bloggers like this: